What is the quality of the fishes and plants? 

We are providing Premium quality fishes and plants to our customers, which are breed and cultured in our own farms. Some of the exotic varieties of plants and fishes are coming from the countries like Thailand, Malaysia, Indonesia etc.

मछलियों और पौधों की गुणवत्ता कैसी है?

हम अपने ग्राहकों को प्रीमियम गुणवत्ता वाली मछलियाँ और पौधे प्रदान कर रहे हैं, जो हमारे अपने खेतों में नस्ल और संवर्धित हैं। पौधों और मछलियों की कुछ विदेशी किस्में थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया आदि देशों से आ रही हैं।

Why the fishes and plants are costlier than others?

We are providing the premium quality fishes,which no other suppliers can supply to the you. We are collecting directly from the farmers and they breed and raised with premium quality fishfoods and hence the quality and color will increase than the fishes from local shops.

मछलियाँ और पौधे दूसरों की तुलना में महंगे क्यों हैं?

हम प्रीमियम गुणवत्ता वाली मछलियाँ प्रदान कर रहे हैं, जो कोई अन्य आपूर्तिकर्ता आपको आपूर्ति नहीं कर सकता है। हम सीधे किसानों से एकत्र कर रहे हैं और वे प्रीमियम गुणवत्ता वाले फिशफूड्स के साथ प्रजनन और पालन-पोषण करते हैं और इसलिए स्थानीय दुकानों से मछलियों की तुलना में गुणवत्ता और रंग बढ़ जाएगा।

Why the term exotic ?

Exotic or Premium quality is the term which we use because we are providing you the premium quality or exotic varieties of fishes and plants. We are collecting these from various farmers, who have made their life into fish and plants breeding.Some of the exotic fishes and plants are coming from other countries also.

एक्सोटिक शब्द क्यों?

विदेशी या प्रीमियम गुणवत्ता वह शब्द है जिसका हम उपयोग करते हैं क्योंकि हम आपको मछलियों और पौधों की प्रीमियम गुणवत्ता या विदेशी किस्में प्रदान कर रहे हैं। हम इन्हें विभिन्न किसानों से इकट्ठा कर रहे हैं, जिन्होंने अपना जीवन मछली और पौधों के प्रजनन में लगा दिया है। कुछ विदेशी मछलियां और पौधे दूसरे देशों से भी आ रहे हैं।

How should I order Fish online?

You may please order fishes and plants through the AQUAStore.in website or AQUAStore.in the android app only, we have associated with Razorpay India as the payment gateway, through this you have UPI, Net Banking, Credit card/Debit card, Paytm/phone pay/google pay wallet also.

मुझे मछली का ऑनलाइन ऑर्डर कैसे देना चाहिए?

आप कृपया मछलियों और पौधों को AQUAStore.in वेबसाइट या AQUAStore.in के माध्यम से केवल एंड्रॉइड ऐप के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं, हमने भुगतान गेटवे के रूप में रेजरपे इंडिया के साथ संबद्ध किया है, इसके माध्यम से आपके पास यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, पेटीएम/ फोन पे/गूगल पे वॉलेट भी।

Purchasing live fish and plants online is safe?

We are one of the largest and most trusted online platforms for ornamental aquarium fish sellers online, as part of our dignity, our online platform will be safe always, and our privacy policy is also stronger than others. Our payment gateway is Razorpay (India’s trusted payment gateway). So the customers can order fish and plants through AQUAStore.in without any hesitations.

जीवित मछली और पौधे ऑनलाइन खरीदना सुरक्षित है?

हम सजावटी एक्वैरियम मछली विक्रेताओं के लिए ऑनलाइन सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में से एक हैं, हमारी गरिमा के हिस्से के रूप में, हमारा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हमेशा सुरक्षित रहेगा, और हमारी गोपनीयता नीति भी दूसरों की तुलना में मजबूत है। हमारा भुगतान गेटवे रेजरपे (भारत का विश्वसनीय भुगतान गेटवे) है। तो ग्राहक बिना किसी झिझक के AQUAStore.in के माध्यम से मछली और पौधों को ऑर्डर कर सकते हैं।

Do you ship all over India? To any other countries?

We will ship all over India, but pin codes are important, we are using fast delivery for north Indian orders, not all pin codes are available. Kindly check the pin codes on the Shree Maruti courier/ BlueDart courier website for any Pincode-related information.

Currently, we are not able to ship to other countries, a lot of customers from other countries are enquired about the shipping possibilities. But sorry to say that, currently not available.

क्या आप पूरे भारत में जहाज करते हैं? किसी अन्य देश के लिए?

हम पूरे भारत में शिप करेंगे, लेकिन पिन कोड महत्वपूर्ण हैं, हम उत्तर भारतीय ऑर्डर के लिए फास्ट डिलीवरी का उपयोग कर रहे हैं, सभी पिन कोड उपलब्ध नहीं हैं। किसी भी पिनकोड से संबंधित जानकारी के लिए कृपया श्री मारुति कूरियर / ब्लूडार्ट कूरियर वेबसाइट पर पिन कोड देखें।

वर्तमान में, हम अन्य देशों में शिप करने में सक्षम नहीं हैं, अन्य देशों के बहुत से ग्राहकों से शिपिंग संभावनाओं के बारे में पूछताछ की जाती है। लेकिन यह कहते हुए खेद है कि वर्तमान में उपलब्ध नहीं है।

What is the minimum order?

We do not have any minimum orders; customers can select any items as your wish.

न्यूनतम आदेश क्या है?

हमारे पास कोई न्यूनतम आदेश नहीं है; ग्राहक आपकी इच्छानुसार किसी भी आइटम का चयन कर सकते हैं।

Do you have Home Delivery Options? Or should I collect it from the courier office?

All the orders which we are shipping through couriers are home delivery, sometimes the courier agents call you and they are asked to collect it from their office. In that case, kindly do not have any hesitation to collect it from their office. Please.

क्या आपके पास होम डिलीवरी के विकल्प हैं? या मुझे इसे कुरियर कार्यालय से प्राप्त करना चाहिए?

कूरियर के माध्यम से हम जो भी ऑर्डर भेज रहे हैं, वे होम डिलीवरी हैं, कभी-कभी कूरियर एजेंट आपको कॉल करते हैं और उन्हें अपने कार्यालय से इसे लेने के लिए कहा जाता है। उस स्थिति में, कृपया इसे अपने कार्यालय से लेने में कोई संकोच न करें। कृपया।

What is the shipping procedure of AQUAStore?

Once the order gets confirmed, we ship your order within 72 hours, (in some cases there will be some delay). Our shipment days are Monday to Wednesday to other states, and Thursdays we are sending aquarium fishes inside Kerala. If the order comes after Wednesday, we will take that order only next Monday, till then the status of your order is under “processing”. Once it is dispatched, we will intimate you by email and the status of your order will be changed to "Shipped". (Customers who are contacting us through WhatsApp, we will share the shipment details through WhatsApp message.). You can track the shipment through our website link is here. If you have any further queries kindly WhatsApp at 7907837016.

एक्वास्टोर की शिपिंग प्रक्रिया क्या है ?

एक बार आदेश की पुष्टि हो जाने के बाद, हम आपके आदेश को 72 घंटों के भीतर भेज देते हैं, (कुछ मामलों में कुछ देरी होगी)। हमारे शिपमेंट के दिन सोमवार से बुधवार तक अन्य राज्यों में हैं, और गुरुवार को हम केरल के अंदर एक्वैरियम मछलियों को भेज रहे हैं। यदि आदेश बुधवार के बाद आता है, तो हम अगले सोमवार को ही उस आदेश को लेंगे, तब तक आपके आदेश की स्थिति "प्रसंस्करण" के अंतर्गत है। एक बार यह भेज दिए जाने के बाद, हम आपको ईमेल द्वारा सूचित करेंगे और आपके आदेश की स्थिति "भेजे गए" में बदल जाएगी। (जो ग्राहक हमसे व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर रहे हैं, हम व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से शिपमेंट विवरण साझा करेंगे।) आप हमारी वेबसाइट के माध्यम से शिपमेंट को ट्रैक कर सकते हैं लिंक यहां है। यदि आपके कोई और प्रश्न हैं तो कृपया 79078377016 पर व्हाट्सएप करें।

How to cancel my order?

Directly contact customer care through WhatsApp with your order id and email id. We will refund you fully, means including the shipping charge. You can cancel your order before 24 hours. After 24 hours payment gateway charges will be applicable

मेरा आदेश कैसे रद्द करें?

अपनी ऑर्डर आईडी और ईमेल आईडी के साथ व्हाट्सएप के जरिए सीधे कस्टमर केयर से संपर्क करें। हम आपको शिपिंग शुल्क सहित पूरी तरह से धनवापसी करेंगे। आप 24 घंटे से पहले अपना ऑर्डर रद्द कर सकते हैं। 24 घंटे के बाद पेमेंट गेटवे शुल्क लागू होगा

What is the mode of transport of live fishes and plants?

We are transporting your orders through couriers, we are tie-up with major couriers such as DTDC, Bluedart (Only Plants), Shree Maruti Courier, Professional Courier, Shree Tirupati Courier, Railways,

We have two types of delivery options

We are considering the delivery possibilities as South Indian orders and North Indian orders, in South India we have two types of delivery options

  1. Standard Delivery – Only South Indian orders, sent through DTDC or Professional or Shree Maruti Couriers, deliver to your doorsteps within 5 days period of transit. Note: Usually Mortality/DOA will happen.
  2. Fast delivery – This means it will deliver to your doorsteps within 2 days period. We are using Shree Maruti Courier and Bluedart Courier (Only for plants) for this. Usually, mortality rates will be very less.

North Indian Orders: Shree Maruti Couriers and Bluedart Courier are used for these orders, we are preferring only fast delivery options.

जीवित मछलियों और पौधों के परिवहन का साधन क्या है?

ब्लूडार्ट (केवल पौधे), श्री मारुति कूरियर, प्रोफेशनल कूरियर, श्री तिरुपति कूरियर, रेलवे जैसे प्रमुख कोरियर के साथ गठजोड़ कर रहे हैं ।

हमारे पास दो प्रकार के वितरण विकल्प हैं

हम डिलीवरी की संभावनाओं को दक्षिण भारतीय ऑर्डर और उत्तर भारतीय ऑर्डर के रूप में मान रहे हैं, दक्षिण भारत में हमारे पास दो तरह के डिलीवरी विकल्प हैं

  1. मानक वितरण - केवल दक्षिण भारतीय ऑर्डर, डीटीडीसी या पेशेवर या श्री मारुति कूरियर के माध्यम से भेजे गए, पारगमन के 5 दिनों की अवधि के भीतर आपके दरवाजे पर पहुंचाए जाते हैं। नोट: आमतौर पर मृत्यु दर/डीओए होगा।
  2. तेजी से वितरण - इसका मतलब है कि यह 2 दिनों की अवधि के भीतर आपके दरवाजे पर पहुंच जाएगा। हम इसके लिए श्री मारुति कूरियर और ब्लूडार्ट कूरियर (केवल पौधों के लिए) का उपयोग कर रहे हैं। आमतौर पर, मृत्यु दर बहुत कम होगी।

उत्तर भारतीय आदेश : इन आदेशों के लिए श्री मारुति कूरियर और ब्लूडार्ट कूरियर का उपयोग किया जाता है, हम केवल तेजी से वितरण विकल्प पसंद कर रहे हैं।

What is a fast delivery meant by?

Fast delivery doesn’t mean one-day delivery, we are sending the fish only from Monday to Wednesday. We are using this option for the safety of fish and plants. The order will deliver within 5days maximum period.

फास्ट डिलीवरी का क्या मतलब है?

फास्ट डिलीवरी का मतलब एक दिन की डिलीवरी नहीं है, हम केवल सोमवार से बुधवार तक मछली भेज रहे हैं। हम इस विकल्प का उपयोग मछलियों और पौधों की सुरक्षा के लिए कर रहे हैं। आदेश अधिकतम 5 दिनों की अवधि के भीतर वितरित किया जाएगा।

Do you deliver at doorsteps/ home delivery?

Yes, we will deliver your order to your doorstep or home delivery.

क्या आप घर पर डिलीवरी/होम डिलीवरी करते हैं?

हां, हम आपके ऑर्डर को आपके दरवाजे या होम डिलीवरी तक पहुंचाएंगे।

Do you have any other stores in our location?

No, we are located in Kochi, Kerala, and our business operations are from there only. We do not have any stores in your location.

क्या आपके पास हमारे स्थान पर कोई अन्य स्टोर है?

नहीं, हम कोच्चि, केरल में स्थित हैं, और हमारे व्यवसाय संचालन वहीं से होते हैं। आपके स्थान पर हमारा कोई स्टोर नहीं है।

Why we are not using Railways for the transport for small orders.?

The railways will not entertain the small order boxes and it is highly risky. If you are ordered wholesale, the only mode of transport is the Indian Railways. Your nearest railway station should have a Parcel service and the train should stop at least 5-minute time. 

हम छोटे ऑर्डर के लिए परिवहन के लिए रेलवे का उपयोग क्यों नहीं कर रहे हैं।

रेलवे छोटे ऑर्डर बॉक्स का मनोरंजन नहीं करेगा और यह अत्यधिक जोखिम भरा है। यदि आपको थोक ऑर्डर दिया जाता है, तो परिवहन का एकमात्र साधन भारतीय रेलवे है। आपके निकटतम रेलवे स्टेशन में पार्सल सेवा होनी चाहिए और ट्रेन कम से कम 5 मिनट का समय रुकना चाहिए।

What will be the Approximate time for delivery?

Delivery depends on the Pincode availability of different courier companies.

Bangalore/Chennai/Kerala: Standard delivery will take 2 days, but in fast delivery which is in very next day delivery.

Hyderabad/Other parts of Karnataka and Tamilnadu: Standard Delivery takes a maximum of 5 days, Fast delivery will deliver your doorsteps within 2-3 days maximum

Mumbai/Pune/Goa: Only have Fast delivery, which takes 4 days maximum.

North Indian Cities: Only have Fast delivery, which takes 6-7 days maximum. If you have airports nearby the order will deliver in 3-4 days maximum

Plants to North Indian cities will reach in 3day, which is sent through blue dart courier. Which is cost-effective.

डिलीवरी के लिए अनुमानित समय क्या होगा ?

विभिन्न कूरियर कंपनियों के पिनकोड उपलब्धता पर निर्भर करती है ।

बंगलौर/चेन्नई/केरल : मानक वितरण में 2 दिन लगेंगे, लेकिन तेजी से वितरण में जो कि अगले दिन डिलीवरी में है।

तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में : मानक वितरण में अधिकतम 5 दिन लगते हैं, तेजी से वितरण अधिकतम 2-3 दिनों के भीतर आपके दरवाजे तक पहुंच जाएगा

मुंबई/पुणे/गोवा : केवल फास्ट डिलीवरी है, जिसमें अधिकतम 4 दिन लगते हैं।

उत्तर भारतीय शहर : केवल तेजी से वितरण होता है, जिसमें अधिकतम 6-7 दिन लगते हैं। यदि आपके पास पास के हवाई अड्डे हैं तो ऑर्डर अधिकतम 3-4 दिनों में डिलीवर हो जाएगा

उत्तर भारतीय शहरों में पौधे 3 दिन में पहुंच जाएंगे, जिसे ब्लू डार्ट कूरियर के माध्यम से भेजा जाता है। जो किफायती है।

Why shipping charge is so high?

We are calculating the shipping charge using their weight and Box volume. You are ordering fish, we are packing the fish individually for long life in the plastic cover, hence the water content may increase. As the water content increases the weight normally increases, for one kg of the box usually courier company charges Rs.190 for fast delivery and Rs.130 for standard delivery. As the product count increases there is an increase in weight and the volume of the box. So the shipping charge increases above your expectations.

शिपिंग चार्ज इतना अधिक क्यों है?

हम उनके वजन और बॉक्स वॉल्यूम का उपयोग करके शिपिंग शुल्क की गणना कर रहे हैं। आप मछली का ऑर्डर दे रहे हैं, हम प्लास्टिक के कवर में मछली को व्यक्तिगत रूप से लंबे जीवन के लिए पैक कर रहे हैं, इसलिए पानी की मात्रा बढ़ सकती है। जैसे-जैसे पानी की मात्रा बढ़ती है वजन सामान्य रूप से बढ़ता है, एक किलो बॉक्स के लिए आमतौर पर कूरियर कंपनी तेजी से वितरण के लिए 190 रुपये और मानक वितरण के लिए 130 रुपये का शुल्क लेती है। जैसे-जैसे उत्पाद की संख्या बढ़ती है, वजन और बॉक्स के आयतन में वृद्धि होती है। तो शिपिंग चार्ज आपकी उम्मीदों से ज्यादा बढ़ जाता है।

Will I get a refund if any DOA (dead on arrival) during transportation?

You will get a partial refund if any DOA happens during its transportation, Partial refund means 50% of the product price will refund, for example, if you ordered Silver Arowana costs Rs.750, from UP, and it died during its transportation, we will refund you the 50% of the product price, that means Rs.375. There will be a mutual understanding of the loss between you and us. The refund will be done through the same mode of payment that you have ordered.

Some of the customers will ask for resending the fish and plants again, in that case directly contact the customer care number, but you have to pay the shipping cost of the resending items.

यदि परिवहन के दौरान कोई डीओए (आगमन पर मृत) हो तो क्या मुझे धनवापसी मिलेगी?

यदि परिवहन के दौरान कोई डीओए होता है तो आपको आंशिक धनवापसी मिलेगी, आंशिक धनवापसी का मतलब है कि उत्पाद की कीमत का 50% वापस कर दिया जाएगा, उदाहरण के लिए, यदि आपने यूपी से सिल्वर अरोवाना की कीमत 750 रुपये का ऑर्डर किया है, और इसकी परिवहन के दौरान मृत्यु हो गई है, तो हम आपको उत्पाद की कीमत का 50% वापस कर देगा, यानी 375 रुपये। आपके और हमारे बीच हुए नुकसान की आपसी समझ बनेगी। धनवापसी उसी भुगतान के माध्यम से की जाएगी जिसका आपने आदेश दिया है।

कुछ ग्राहक मछली और पौधों को फिर से भेजने के लिए कहेंगे, उस स्थिति में सीधे कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें, लेकिन आपको भेजने वाली वस्तुओं की शिपिंग लागत का भुगतान करना होगा।

When will be the refund credit in the account?

Once the refund is applied through the payment gateway, the refund process will take 1-4days to return to your payment account. Kindly check your bank account regularly. If you have any doubts about the refund id, contact us on WhatsApp.

खाते में रिफंड क्रेडिट कब होगा?

एक बार भुगतान गेटवे के माध्यम से धनवापसी लागू करने के बाद, धनवापसी प्रक्रिया में आपके भुगतान खाते में वापस आने में 1-4 दिन लगेंगे। कृपया अपने बैंक खाते की नियमित जांच करें। यदि आपको धनवापसी आईडी के बारे में कोई संदेह है, तो हमसे व्हाट्सएप पर संपर्क करें।

Can get any fish that is not mentioned on your website?

Yes, you can contact me on WhatsApp, if any requirements are needed. We will find out the availability of those items, and collect them for you.

क्या कोई ऐसी मछली मिल सकती है जिसका उल्लेख आपकी वेबसाइट पर नहीं है?

हाँ, आप मुझसे व्हाट्सएप पर संपर्क कर सकते हैं, यदि किसी आवश्यकता की आवश्यकता हो। हम उन वस्तुओं की उपलब्धता का पता लगाएंगे, और उन्हें आपके लिए एकत्र करेंगे

Can we pre-order the items which are out of stock now?

Yes, You can pre-order with payment. We will collect it and dispatch it as early as possible.

क्या हम उन वस्तुओं को प्री-ऑर्डर कर सकते हैं जो अभी स्टॉक में नहीं हैं?

हां, आप भुगतान के साथ प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। हम इसे इकट्ठा करेंगे और इसे जल्द से जल्द भेज देंगे।

Is any discount coupons available?

Yes, coupons are available for certain products such as plants and fish. If you are not found any coupons please do not hesitate to ask customer care before ordering.

क्या कोई डिस्काउंट कूपन उपलब्ध है?

हां, पौधों और मछली जैसे कुछ उत्पादों के लिए कूपन उपलब्ध हैं। यदि आपको कोई कूपन नहीं मिलता है, तो कृपया ऑर्डर करने से पहले ग्राहक सेवा से पूछने में संकोच न करें।

How to maintain the fish and plants in my tank? What all things should I do for them?

You can ask us any queries related to aquariums, fishes, plants. We will share our knowledge with you for properly keeping live pets.

मेरे टैंक में मछली और पौधों को कैसे बनाए रखें? मुझे उनके लिए क्या करना चाहिए?

आप हमसे एक्वेरियम, मछली, पौधों से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। जीवित पालतू जानवरों को ठीक से रखने के लिए हम आपके साथ अपना ज्ञान साझा करेंगे।

What fish food we should use for our fish to keep it healthy.?

We are recommending you to use quality fish foods that are supplied by farmers for better growth and color. We have several premium fish foods, but we are using certain fish foods regularly for better growth and color. We will share our knowledge with you for keeping your fish healthy.

मछली को स्वस्थ रखने के लिए हमें किस मछली के भोजन का उपयोग करना चाहिए?

रंग के लिए किसानों द्वारा आपूर्ति की जाने वाली गुणवत्ता वाले मछली खाद्य पदार्थों का उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं । हमारे पास कई प्रीमियम मछली खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन हम बेहतर विकास और रंग के लिए नियमित रूप से कुछ मछली खाद्य पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं । आपकी मछली को स्वस्थ रखने के लिए हम आपके साथ अपना ज्ञान साझा करेंगे।

Do I require CO2, Lights for planting aquatic plants in my aquarium?

We will suggest the use of co2 and T12 lights for better growth to your plants in a planted aquarium since our plants are of Submersed Grown Plants in Aquariums under Optimum Plant Growing Conditions as required by the Plant (Light, Co2, and Nutrients)

क्या मुझे अपने एक्वेरियम में जलीय पौधे लगाने के लिए CO2, रोशनी की आवश्यकता है?

हम अपने पौधों के बाद से लगाए गए एक्वेरियम में आपके पौधों के बेहतर विकास के लिए co2 और T12 रोशनी के उपयोग का सुझाव देंगे पौधों (प्रकाश, सीओ 2, और पोषक तत्वों) द्वारा आवश्यक इष्टतम पौधों की बढ़ती परिस्थितियों के तहत एक्वैरियम में डूबे हुए पौधे हैं।

Are the aquatic plants are rooted?

No, our plants are stemmed.

क्या जलीय पौधे जड़े होते हैं?

नहीं, हमारे पौधे तने हुए हैं।

Do you provide COD (Cash on delivery)?

No, right now we don’t have cash on delivery, but we will provide cash on delivery for certain products. You can directly contact us to know which all products are having cash on delivery.

 क्या आप COD (कैश ऑन डिलीवरी) प्रदान करते हैं?

नहीं, अभी हमारे पास कैश ऑन डिलीवरी नहीं है, लेकिन हम कुछ उत्पादों के लिए कैश ऑन डिलीवरी प्रदान करेंगे। आप यह जानने के लिए हमसे सीधे संपर्क कर सकते हैं कि किन सभी उत्पादों में कैश ऑन डिलीवरी है।

Do you provide gifts?

Yes, we will provide gifts for the children, but in certain conditions only.

 क्या आप उपहार देते हैं?

हां, हम बच्चों के लिए उपहार देंगे, लेकिन कुछ शर्तों के तहत ही।

Do you send fish through air courier/cargo?

Yes, air cargo/air courier works only for the major cities. In other cities which don’t have airports, the air courier won't work. But for this case, the first transit of the order will be in the air and then it travels through the road. Mostly the air courier available from here is towards North Indian cities. Delhi, Bombay, Kolkata, etc are the major air cargo facilitated airports. The air courier will reach in the very second day once it's dispatched. 

All the other orders are sent by road. It will take time to reach you.

क्या आप मछली को एयर कुरियर/कार्गो से भेजते हैं?

हां, एयर कार्गो/एयर कूरियर केवल प्रमुख शहरों के लिए काम करता है। अन्य शहरों में जहां हवाई अड्डे नहीं हैं, एयर कूरियर काम नहीं करेगा। लेकिन इस मामले के लिए, आदेश का पहला पारगमन हवा में होगा और फिर यह सड़क के माध्यम से यात्रा करेगा। यहाँ से उपलब्ध अधिकतर एयर कुरियर उत्तर भारतीय शहरों की ओर है। दिल्ली, बॉम्बे, कोलकाता आदि प्रमुख एयर कार्गो सुविधा वाले हवाई अड्डे हैं। एयर कूरियर डिस्पैच होते ही दूसरे दिन पहुंच जाएगा।

अन्य सभी आदेश सड़क मार्ग से भेजे जाते हैं। आप तक पहुंचने में समय लगेगा।